प्रवासी राजस्थानीयों में सर्वाधिक लोकप्रिय

भाटी ने की जनसुनवाई, अधिकारियों को दिये निर्देश

बीकानेर। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने आज सर्किट हाऊस बीकानेर में जनसुनवाई के दौरान आमजन के अभाव-अभियोग सुने तथा उनकी समस्याओं के निवारण हेतु सम्बंधित अधिकारियों से दूरभाष पर वार्ता की तथा शीघ्र निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान करने के निर्देश दिये, साथ ही प्रत्येक ज्ञापन एवं परिवेदना पर रिमार्क लिखकर उन्हें सम्बंधित विभाग को भिजवाने के निर्देश दिए।

जनसुनवाई के दौरान बड़ी संख्या में उपस्थित ग्रामीणजनों तथा विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों एवं पदाधिकारियों ने भी भाटी को अपनी मांगों के ज्ञापन सौंपे तथा उन पर कार्यवाही की मांग की।
ग्राम लालमदेसर के लोगों ने ग्राम के उप स्वास्थ्य केन्द्र में पिछले दो वर्ष से कम्पाउंडर का पद रिक्त होने की जानकारी देते हुये नियुक्ति की मांग की, चित्रा कंवर निवासी ग्राम सुईं तहसील लूणकरनसर ने नेत्रहीन पीडि़ता का आधार कार्ड एवं विकलांग पेंशन बनवाने का निवेदन किया, सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थियों ने एमबीबीएस पाठ्यक्रम की अत्यधिक फीस वृद्धि से गरीब ग्रामीण अंचल के विद्यार्थियों के समक्ष आ रही कठिनाई बताते हुये फीस वृृद्धि निरस्त करने की मांग की, ग्राम चानी के ग्रामीण मूलाराम, तेजाराम, भंवरराम, दुर्जाराम, हेमाराम, हुकमाराम, सन्तु, लिछुराम, करणाराम आदि ने कृषि भूमि के सीमाज्ञान की मांग की ।

ग्राम बीठनोक के अब्दुल गनी ने 08.07.2019 को आगजनी से झोंपड़ा जलने एवं समस्त घरेलू सामग्री, नकदी आदि जलकर राख होने की जानकारी देते हुये राज्य सरकार द्वारा मुआवजे की मांग । मोहम्मद इस्लाम व युनुस खां आदि ने श्रमिक कार्ड बनवाने में श्रम विभाग द्वारा किये जा रहे असहयोग की जानकारी देते हुये श्रमिक कार्ड बनवाने में सहयोग हेतु परिवेदना प्रस्तुत की, चक 11 पी.एस.एम. रणजीतपुरा बज्जू निवासियों ने अपने चक में जाने के लिये मार्ग खुलवाने का ज्ञापन दिया, शिव नायक पुत्र स्व. शंकर लाल ने अपने पिता के स्वर्गवास पश्चात उचित मुल्य दुकान को स्वयं के नाम आवंटन का प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया।

विद्यार्थी मित्र पंचायत सहायक संघ ने अपने कार्यकाल को बढ़ाने हेतु आदेश पारित करवाने की मांग की। देशनोक कस्बे से आये व्यक्तियों ने शमशानघाट में टीनशेड व ब्लॉक टाईल लगवाने की मांग और कर्मचारियों ने देशनोक पालिका द्वारा बसाई आवासीय कर्मचारी कॉलोनी का सीमाज्ञान करवाने हेतु आग्रह किया। लोहिया ग्राम की पेयजल समस्या, क्षतिग्रस्त सड़कों के ड़ामरीकरण करवाने तथा विद्यालय क्रमोन्नति की मांग की गई। ग्राम जागणवाला के निवासियों तथा जयराम कड़ेला पूर्व जिला परिषद सदस्य ग्राम गिराजसर ने अपने उप स्वास्थ्य केन्द्रों में एएनएम लगाने की ,ग्राम जागणवाला में 33 केवी जीएसएस स्वीकृत करवाने और जल उपभोक्त संगम ग्राधी माईनर ने 2.400 कि.मी. पर पुलिया (बीआरबी) निर्माण की मांग की।

हनुमान चैधरी तथा श्रवण कुमार रामावत ने श्री गणेश धोरा धाम रोही भीनासर स्थित मन्दिर तक 500 मीटर डामर सड़क निर्माण की मांग की। मोहम्मद अकरम ने ग्राम रिड़मलसर सिपाहियान, नैणों का बास, शिवबाड़ी आदि की राजस्व सम्बंधी समस्याओं के निवारण की मांग की। पुरखाराम गेधर ने सत्र 2019-20 हेतु दो वर्षिय बी.एड़. पाठ्यक्रम की ऑनलाईन काउन्सलिंग हेतु रजिस्ट्रेशन अवधि बढ़ाने, कविता ने अध्यापक भर्ती 2018 में विधवा कोटे से नियुक्ति की मांग रखी।
जनसुनवाई के दौरान पत्रकारों चर्चा करते हुए उच्च शिक्षा राज्यमंत्री ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा अल्प समय में किये गये रिकार्ड तोड़ कार्यों को विस्तार से बताया कि एक साथ 32 राजकीय महाविद्यालयों का शुभारम्भ एवं 18 राजकीय महाविद्यालयों के भवन निर्माण की स्वीकृति प्रमुख है।

बज्जू में उपखण्ड कार्यालय तथा राजकीय महाविद्यालय की बजट में स्वीकृति दी गई है। राजस्थान शिक्षक संघ (अम्बेड़कर) जिला शाखा बीकानेर के पदाधिकारियों ने भी बीकानेर जिले में उच्च शिक्षा एवं प्रशासन को मजबूती देने के भाटी का अभिनन्दन एवं आभार व्यक्त किया।
उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भाटी रविवार को प्रात: 11:15 बजे बज्जू में अभाव अभियोग एवं जनसुनवाई तथा आमजन से मुलाकात करेंगे।

Comments are closed.