प्रवासी राजस्थानीयों में सर्वाधिक लोकप्रिय

अब रेलवे से उधार ले सकते हैं टिकट

नई दिल्ली। रेल से सफर करना किसे नहीं पसंद, हां हालांकि कई लोगों को रेल से सफर करने में थोड़ी दिक्कत होती है, लेकिन अगर आपको बताएं कि जनाब आप रेल से टिकट खरीद कर पैसे बाद में दे सकते है, तो आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा, लेकिन ये सच है।

दरअसल, इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) ने एक नई सर्विस शुरू की है जिसके तहत आप बिना कोई पैसा दिए टिकट बुक करवा सकते हैं। आइआरसीटीसी की इस सर्विस का नाम है (बुक नाउ एंड पै लेटर)। टिकट बुक करवाने के बाद आप पैसे का भुगतान कर सकते हैं। इसका फायदा ये होगा की आपको टिकट का भुगतान करते वक्त किसी तरह की भुगतान विफलताओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

सबसे पहले आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद अपनी यात्रा की जानकारी दें, कि आपको कहां जाना है और कब जाना है। इसके बाद आपके पास पेमेंट करने के विकल्प आएगा, यहां आपको भुगतान करने का तरीका देना होता है। अब आपको यहां पै लेटर का ऑप्शन सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपको  ePayLater वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। फिर आप अपने  ePayLater खाते में लॉगिन करें और बुकिंग राशि की पुष्टि करें।


आपको 14 दिनों के बाद शुल्क देना होगा, जिसमें आपको ब्याज भी देना होगा। इसके अलावा फिलहाल   ePayLater शून्य प्रतिशत लेनदेन शुल्क पर बुकिंग की पेशकश कर रहा है।  उधार में भी बुक होगा रेलवे का आरक्षित टिकट इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन(आइआरसीटीसी) ने नई सेवा शुरू करने के लिए एक प्राइवेट कंपनी के साथ करार किया है। इसमें कोई भी यात्री उधार में आरक्षण टिकट बनवा सकता है। समय से भुगतान करने वालों की क्रेडिट लिमिट बढ़ती जाएगी। उधार आरक्षण टिकट बनाने वाले सभी रेल यात्रियों को आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना होगा।

Comments are closed.